राकेश शर्मा (हिमाचलविज़िट) 25 दिसम्बर 2020
आईआरसीटीसी ई-टिकटिंग वेबसाइट में यात्रियों द्वारा बुकिंग में आसानी के लिए सभी फीचर होने चाहिए- रेल तथा वाणिज्य एवं उद्योग और उपभोक्ता मामले, खाद्य और सार्वजनिक वितरण मंत्री पीयूष गोयल
रेलवे उन्नत फीचर और सरल डिजाइन के साथ अपनी ई-टिकटिंग वेबसाइट को उपभोक्ताओं के अनुकूल और सुगम बनाने के लिए काम कर रहा है
रेल और वाणिज्य एवं उद्योग तथा उपभोक्ता मामले, खाद्य और सार्वजनिक वितरण मंत्री श्री पीयूष गोयल ने ई-टिकटिंग प्रणाली के लिए किये जा रहे कार्य के उन्नयन की समीक्षा की। मंत्री ने इच्छा व्यक्त की कि ई-टिकटिंग वेबसाइट में यात्रियों के लिए उनकी रेल यात्रा से संबंधित समग्र सुविधा उपलब्ध रहनी चाहिए।
आईआरसीटीसी टिकटिंग वेबसाइट भारतीय रेलवे द्वारा संचालित रेलगाड़ियों में ऑनलाइन यात्री आरक्षण की सुविधा उपलब्ध कराती है।
2014 से टिकटों की बुकिंग के साथ-साथ यात्रा की सुविधाओं में सार्वजनिक अनुभव में सुधार लाने पर जोर दिया जा रहा है। मंत्री ने महसूस किया कि आईआरसीटीसी वेबसाइट भारतीय रेल से यात्रा करने वाले नागरिकों का पहला संपर्क बिंदु बना हुआ है और यह अनुभव अनुकूल और सुविधाजनक होना चाहिए।
नए डिजिटल इंडिया के तहत, अधिक से अधिक लोग अब आरक्षण काउंटरों पर जाने के बजाय ऑनलाइन टिकट बुक करने की ओर बढ़ रहे हैं और इसलिए आईआरसीटीसी वेबसाइट को वास्तव में खुद का लगातार उन्नयन (Upgrade) करने के प्रयासों को दोगुना करने की आवश्यकता है।
आरबी, क्रिस (सीआरआईएस) और आईआरसीटीसी के अधिकारियों ने मंत्री को आश्वासन दिया कि वेबसाइट के कामकाज में और सुधार लाने के लिए हर संभव प्रयास किए जाएंगे।
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