Wednesday, October 24, 2018

भारी भरकम बिलों के लिए उत्तरदायी कौन

राकेश शर्मा: जसूर: 24.10.2018

पेयजल बिलों के आनलाईन भुगतान की प्रक्रिया कोे पूरा करने में ही सिंचाई एवं जनस्वास्थ्य विभाग को आठ माह का समय लग गया। विभाग की इसी देरी के चलते शहरी एवं ग्रामीण पेयजल उपभोक्ताओं का अब भारी भरकम बिलों से बजट गडबड़ा कर रह
गया है। सिंचाई एवं जनस्वास्थ्य विभाग नूरपुर द्वारा नगर परिषद नूरपुर और ग्रामीण क्षेत्रों के तहत आने वाले पेयजल उपभोक्ताओं के बिलों के भुगतान को मार्च 2018 के बाद 

आनलाईन प्रक्रिया से जोड़ने के लिए विभाग ने कार्य प्रारम्भ किया था जोकि अब जाकर पूरा हुआ है। लेकिन अव उपभोक्ताओं को विभाग ने आठ माह के भारी भरकम बिल एक साथ थमा दिए हैं। आठ माह के इकटठे आये उक्त बिलों की राशि करीब 1200 के आसपास बताई जा रही है और एक तो त्यौहारी सीजन उपर से महंगाई की मार के चलते लोगों के लिए एकमुश्त बिल भुगतान करना परेशानी का सबव वन गया है। उपभोक्ताओं का कहना है कि हर महीने या ज्यादा से ज्यादा दो महीने का बिल जमा करवाने में किसी को भी कोई ज्यादा परेशानी नहीं होती। उपभोक्ताओं में विभाग के प्रति इस बात को लेकर रोष है कि यदि उपभोक्ता प्रतिमाह नियमित बिल का भुगतान नहीं देता है तो विभाग कार्यवाही और जुर्माने के साथ साथ सार्वजनिक नोटिस की धमकी देता है लेकिन उसी विभाग के द्वारा यदि आठ माह के बिल ही समय पर उपभोक्ताओं को नहीं मिलते तो इसके लिए सम्बंधित विभाग की लेटलतीफी और कच्छुआ चाल कार्यशैली के लिए कौन उत्तरदायी है। 
वहीं इस मामले में सहायक अभियंता सिंचाई एवं जनस्वास्थ्य विभाग नूरपुर दविंदर राणा  का कहना है कि विभाग द्वारा पेयजल बिलों के आनलाईन भुगतान की प्रक्रिया चल रही थी जिसके चलते उक्त महीनो के बिलों में देरी हुई है। उपभोक्ताओं के बिलों को अब आनलाईन प्रक्रिया से जोड़ दिया गया है। आनलाइन प्रक्रिया से प्रतिमाह बिल निर्धारित समय पर जारी किये जाएंगे और उपभोक्ताओं को भी इससे काफी सुविधा होगी। 

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